Friday, June 5, 2009

HARSH KRISHAN @ DURGA CHOWK,JAGDALPUR


व्यज्ञानिक अविष्कारों में कंप्यूटर का विशेष महत्व है। कंप्यूटर जीवन को एक नै दिशा प्रदान कर रहा है । कंप्यूटर का मूल आधार सूचना है ।कंप्यूटर जीवन के कई क्षेत्रों में प्रवेश कर चुका है। दैनिक जीवन में कंप्यूटर की आवश्यकता बढती जा रही है । कंप्यूटर की वजह से मानव जीवन में सुधहार आया है ।

कंप्यूटर पर हम कई सारी चीजें देख सकते हैं । जैसे - इन्टरनेट । इन्टरनेट जो महतवपूर्ण संचार मध्यम के रूप में स्थापित हो चुका है । ईमेल से हम दुनिया के किसी भी कोने में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं । जिसके पास इन्टनेट कनेक्शन हो वह दुनिया में किसी भी कोने में धवनी , शब्दों, फोटों आदि को देख व भेज सकता है । MULTI MEDIA कंप्यूटर के द्वारा उपयोगकर्ता इन्टरनेट के द्वारा फ़ोन पर बात भी कर सकता है ।

कंप्यूटर निर्देशों पर काम करने वाली एक मशीन है इसमे मानव मस्तिषक की तरह सोचने व समझाने की क्षमता नहीं है । इसके बावजूद इसकी विशेषताओं को नकारा नहीं जा सकता । येढ़ मानव जाती के कार्य क्षेत्र में अति महतवपूर्ण भूमिका निभा रहा है ।

आईसेक्ट : आईसेक्ट कंप्यूटर कोचिंग में कई प्रकार के कोर्स चलाये जाते हैं । यहाँ बहुत सारे टीचर है । जगदलपुर में ही आईसेक्ट का मैं सेण्टर भी मौजूद है ।



No comments:

Post a Comment