Thursday, June 4, 2009

कंप्यूटर की आवश्यकता : वर्तमान में कंप्यूटर में कंप्यूटर मानव जीवन के हर क्षेत्र का अपरिहार्य अंग बनता जा रहा है । बैंकिंग के क्षेत्र में , सूचना व समाचार के क्षेत्र में , प्रकाशन के क्षेत्र में , DESIGNING के क्षेत्र में , कला , वैज्ञानिक खोज में , उद्योग में , युद्घ में , शिक्षा में , अनुसंधान में , भू-गर्भ के रहस्य में , अस्त्र शस्त्र के निर्माण व परिक्षण में अन्तरिक्ष यानो के नियंत्रण में , ज्योतिषी में , कुंडली निर्माण में आदि जगहों पर कंप्यूटर का अखंड साम्राज्य स्थापित हो चुका है।
वर्ममान परिदृश्य में कंप्यूटर के बिना मानव जीवन की कल्पना करना भी असंभव प्रतीत हो रहा है ।
CAREER AND MY INSTITUTE :
अब तो प्रत्येक विद्यार्थी का भविष्य ही कंप्यूटर पर आधारित हो चला है । कंप्यूटर के ज्ञान से प्रतेक विद्यार्थी का भविष्य उज्जवल नज़र आता है । कंप्यूटर के मध्यम से एक सामान्य विद्यार्थी भी अपना भविष्य संवर सक्र्ता है इसकी शिक्षा ग्रहण कर वह कहीं भी आसानी से जॉब प्राप्त कर सकता है ।
हमारे संस्थान का मुख्या उद्देश्य कंप्यूटर के ज्ञान को जन जन तक पंहुचाना है । इसके लिए न्यूनतम शुल्क पर संस्थान के द्वारा कंप्यूटर शिक्षा दी जा रही है । कंप्यूटर के अतिरिक्त सस्थान के द्वारा इन्टरनेट , ईमेल जैसी जानकारियां मुफ्त में मुहैया करायी जा रही हैं ।

No comments:

Post a Comment