Monday, June 1, 2009

SATYENDRA SINGH THAKUR -AISECT,DURGA CHOWK,JAGDALPUR

कुछ वर्षों से कंप्यूटर लगातार अपने प्रभाव में वृद्धि कर रहा है। इसकी उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए उसके प्रति सभी का आकर्षण बढ़ता ही जा रहा है। आज हमारे देश में अनेक क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है तथा आज के इस वर्तमान समय में व्यापारी वर्ग से लेकर गृहणी वर्ग तक इसका उपयोग कर रहे हैं ।

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जओ किसी भी कार्य को अति सूक्ष्म समय में यानि नेनो सेकएंड में करता है। कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कैलकुलेटर शब्द से हुई है। जिसका अर्थ है गड़ना करना । कंप्यूटर में हम डाटा स्टोर , गुना, भाग, जोड़ना , घटाना के अलावा भी बहोत से अन्य कार्य कर व करा सकते है । अतः हम कंप्यूटर को जो भी आदेश देंगे कंप्यूटर उन आदेशों को प्रोसेस करके हमें देता है । अतः यह कहा जा सकता है की कंप्यूटर एक ऐसा एलेक्टोनिक मशीन है जो की यूजर गए आदेशों का पालन करता है।

आज के समया में कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में हो रहा है जिसके चलते कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के डिग्री डिप्लोमा किए हुए युवक युवतियों की आवश्यकता बढ़ रही है अभी जहाँ अमेरिका में सब प्राइम संकट के चलते जहाँ कारपोरेट सेक्टर में मंदी छाई हुई है वहीं भारतीय आईटी कंपनियां इस संकट के बावजूद मुनाफा कमाने में कामयाब रही है। भारतीय आईटी को आज दुनिया भर में नए नए अवसर मिल रहे है । यही वजह है की जॉब मार्केट में यह सेक्टर hot बना हुआ है ।
About AISECT Jagdalpur : भारत के विभिन्न राज्यों तथा शहरों में ऐसे बहोत से संसथान हैं जहाँ हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेर कोर्स कराये जातें हैं । उन संस्थानों में एक संसथान आईसेक्ट भी है जिसका प्रादुर्भाव बीस वर्ष पहेले भोपाल में हुआ । इसके संचालक श्री संतोष चौबेजी हैं । पूर्व में यह संसथान केवल मध्य प्रदेश में संचालित हो रहा था । किंतु अब यह पूरे भारत्वर्स में सफल कार्य कर रहा है । इस संसथान के कोर्सेस रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हैं। इस संसथान में अलग अलग कोर्से के लिए अलग अलग लैब की व्यवस्था है । साथ ही इस संसथान के अधिकांशतः शिक्षक बहार से बुलाये जातें है । यहाँ सप्ताह में एक दिन डेमो क्लास ली जाती जाती है जहाँ विध्याथिओं की शंकाओं का समाधान किया जाता है। साथ ही हर सप्ताह टेस्ट लिया जाता है । इस संस्थान में लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध है तथा कोर्से के पूरे नोट्स सस्थान के द्वारा दिए जातें हैं साथ ही प्रतिवर्ष संसथान की ओर से शैक्षणिक टूर पर ले जाया जाता है । तथा प्रतेयक विद्यार्थी के लिए अलग अलग सिस्टम की व्यवस्था है ।

No comments:

Post a Comment