Thursday, June 4, 2009

NIVEDITA MUKHARJEE @PRATRAPGANJPARA,JAGDALPUR

कंप्यूटर की आवश्यकताएं :
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसकी सहयता से हम आंकडों को संगृहीत कर गड़ना आदि जैसे कार्य तीव्रता से कर सकते हैं । १८२२ में चार्ल्स बैबेज ने गणित की गड़ना के लिए एक यन्त्र ka निर्माण किया . इन्ही के द्वारा १८३३ में बनाये गए यन्त्र ने नै क्रांति कर दी ।
वर्तमान में घरों ऑफिस आदि में मिक्रो कंप्यूटर यानि पीसी लगाये जा रहे हैं । क्शिक्षा से सम्बंधित कार्यों में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है । पर्सनल कंप्यूटर का प्रयोग निजी कार्यों में शुरू हो चुका है । जबकि सफर के दौरान व अन्य पब्लिक प्लेसेस में लैपटॉप का इस्तेमाल अत्यधिक मात्र में हो रहा है ।
कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है कृषि के क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग भूमि आदि की उर्वरता का पता लगाने कृषकों को मौसम से पूर्व सोच्च्ना देने में किया जा रहा है ।
ज्योतिष में कंप्यूटर का उपयोग प्रारम्भ हो चुका है । खेलों में भी खिलाड़ियों के आंकडो आदि की जानकारी के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है । फिल्मों में कंप्यूटर का प्रयोग हम हमेशा से देख रहें है। जुर्रसिक पार्क व दी लोस्ट वर्ल्ड आदि ऐसी फिल्में है। जिनमे कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है ।
फैशन, इंडस्ट्री , ट्रैफिक , बिजनेस , मेडिकल , राजनीति , युद्घ , पुब्लिकाशन में , बैंक में , ATM Card द्वारा निकल जाने वाली राशियों का लेखा जोखा कंप्यूटर द्वारा किया जा रहा है ।
इन्टरनेट वर्तमान में सोच्च्ना तकनीक का पर्याय बन चुका है । इसमे असीम मात्र में सूचनाएँ संगृहीत हैं । इसके जनक विन्टन सर्फ़ थे जिन्हें इन्टरनेट का पितामह कहा जाता है । इन्टरनेट पर विज्ञापन के अलावा शौपिंग जैसी सुविधाएँ भी हैं ।
कंप्यूटर की सबसे बड़ी विशेषता इसकी गति है । काम्पोउतेर मानव की अपेक्षा तीव्र गति से काम कर सकता है कंप्यूटर द्वारा विभिन्न कार्यों को सम्पन्न करने के लिए आवश्यक होती है । aaj मानव जीवन के हर क्षेत्रों में कंप्यूटर की उपयोगिता बढती जा रही है
मानव के करिईर में भी कंप्यूटर बहुत ही महतापूर्ण स्थान रखता है । College में स्कूलों में कंप्यूटर क्लासेस से लेकर उनकी जानकारियां दी जाती हैं । इससे यह निष्कर्ष निकला जा सकता है की मानव जीवन पूरी तरह से कंप्यूटर पर आधारित हो गया है ।

No comments:

Post a Comment