Thursday, June 4, 2009

REENA SOMA @PRATAPGANJPARA,JAGDALPUR

कंप्यूटर की आवश्यकता : वर्तमान युग कंप्यूटर का ही युग है , आज हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर की उपयोगिता बहोत जरूरी है । विश्व में शायद ही कोई क्षेत्र हो जिसमे कंप्यूटर का प्रयोग न हो रहा हो । शिक्षा के क्षेत्र से लेकर अन्तरिक्ष के क्षेत्र में भी कंप्यूटर अपनी महतवपूर्ण भूमिका निभा रहा है
आज हम देखते हैं की कंप्यूटर की आवश्यकता हर क्षेत्र में है जैसे कृषि के क्षेत्र में , शिक्षा के क्षेत्र में , चिकित्सा के क्षेत्र में , सामान्य बिज़नस में , आदि । आज हर व्यक्ति यही चाहता है की कंप्यूटर का उसे पूरा पूरा ज्ञान हो जिससे वह अपने कार्यों को तीव्रता के साथ पूरा सके । आज अगर मानव जीवन में कंप्यूटर न हो तो हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कंप्यूटर की आवश्यकता हमरे जीवन में बहुत ही महत्पूर्ण है ।
CAREER : वर्तमान में हर व्यक्ति येही चाहता है की उसका करिअर हमेशा ऊँचे स्थान पर हो और वह हर क्षेत्र में आगे बढ़ता चला जाए । किंतु हम सभी यह अछ्छी तरह से जानते हैं की इस कंप्यूटर के युग में मानव को कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है । क्योंकि हर क्षेत्र की नींव कंप्यूटर से जुड़ी हुयी है ।
INSTITUTE के सन्दर्भा में : आज के इस दौर में हम जिस संस्थान से अपनी इस कंप्यूटर की शिक्षा को ग्रहण कर रहें हैं वहां से हमें कंप्यूटर के बारेमें काफी जानकारी प्राप्त होती है जब तक हम कंप्यूटर क्शिक्षा के बारे में कुछ नहीं जानते थे तब तक हमें कंप्यूटर के बारे में कोई जानकारी नहीं थी । किंतु हमारा यह संसथान हमें सभी जानकारी देने में समर्थ है ।

No comments:

Post a Comment