Wednesday, June 3, 2009

Sangeeta Saha @ Pratapganjpara,Jagdalpur

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डाटा एवं सूचनाये ग्रहण करता है । उन्हें भंडारित करता है । दिए गए निर्देशों के अनुरूप उन्हें संश्लेषित करता है । कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बेबेज ने किया ।
कंप्यूटर की आवश्यकता : इस छोटे कंप्यूटर से हम जब और जहाँ चाहे वहां बैठकर अपना काम निपटा सकते हैं । इन्टरनेट के मध्यम से आने वाली सूचना क्रांति ने समय और दूरी की सारी सीमाओं को तोड़ दिया है । अब पहले की तरह बिजली बिल का भुगतान , रेलवे रिज़र्वेशन और LIC का प्रीमियम जमा करने आपको घंटों लाइन में लगाने की आवश्यकता नहीं । इन्टरनेट बैंकिंग से यह काम मिनटों में नाममात्र के खर्च से पूरा हो जाता है ।
आपका कैरिएर : आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर का कैरिएर में महतवपूर्ण योगदान है । हम आज अपना कैरिएर मीडिया के क्षेत्र में सॉफ्टवेर इंजिनियर , शिक्षा के क्षेत्र में, मेडिकल में बना सकते हैं । इसके अलावा नौकरी के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे हम अपना रिज्यूमे नेट के जरिये कई कम्पनी को भेज सकते हैं ।
संस्थान कऐ विषय में : विद्यार्थिओं को नुनतम शुल्क में उच्च शिक्षण व बीच बीच में शैक्षणिक परामर्श व विद्यार्थी संपर्क व उचित मार्गदर्शन दिया जाता है ।

No comments:

Post a Comment