Wednesday, June 3, 2009

BHARTI DEWANGAN @ PRATAPGANJPARA,JAGDALPUR

वर्तमान में कंप्यूटर की आवश्यकता : कंप्यूटर आज हमारे जीवन के कई क्षेत्रों में प्रवेश कर चुका है । रोजमर्रा के कामों में कंप्यूटर की उपयोगिता बढती जा रही है । आज हर व्यक्ति कम समय में जयादा उपलब्धियां पाना चाहता है और यह उपलब्धि सिर्फ़ कंप्यूटर के जरिये पा सकता है । कंप्यूटर में वे सारी विशेषताएं हैं जो किसी काम को कम समय में और शुध्धतासे करने में आवश्यक है । जैसे : SPEED,स्टोरेज, ACCURECY, VERSATILITY,AUTOMATION, DILIGENCY . यह सारे कंप्यूटर की विशेस्तायें हैं जिसकी सहायता से हम अपने काम को बेहतर तरीके से और कम समय में कर सकते हैं।
कंप्यूटर में अपना कैरिअर : आज का युग कंप्यूटर का युग है । अतः कहा जा सकता है की कंप्यूटर बेरोजगारी बढ़ने के बदले रोजगार की प्रक्रिया को बदलेगा । कंप्यूटर के जरिये हम अपने कैरिअर को ऊंचाई पर पहुँचा सकते हैं और किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं ।
आईसेक्ट संस्थान के सन्दर्भ में : आईसेक्ट एक ऐसी संस्था है जहाँ शिक्षा के साथ साथ स्टुडेंट के आत्मबल को भी प्रोत्साहित किया जाता है . कहा जाता है की - शिक्षा जीवन के लिए होती है न की जीविका के लिए । इस वाकया के अर्थ को इस संस्थान में स्टूडेंट्स को समझाया जाता है । इस संसथान में स्त्तुदेंट्स की शिक्षा से सम्बंधित सारी सुविध्यें उपलब्ध हैं । इस संसथान में समय समय पर डेमो व सेमीनार के जरिये नयी नयी जानकारियां दी जाती हैं । इस संस्थान के जिला प्रबंधक खालिद मीर के द्वारा समय समय पर सेमीनार लिया जाता है । जिसमे कंप्यूटर के बारे में जानकारी के साथ साथ कैरिएर , व्यक्तित्व को किस तरह बनाये और अपना आत्म विश्वास किस तरह बढाएं जैसी बहोत सी जानकारियां दी जाती हैं । जिससे स्टुडेंट को शिक्षा के साथ किसी कार्य को करने की चाह और आत्म विश्वास में बढ़ावा मिलता है। श्री खालिद मीर के द्वारा जीवन के मूल उद्देश्य , म्हणत , इमानदारी, अनुशाशन के महत्व को समझाया जाता है जिससे स्टुडेंट को अपने लक्ष्य को पाने में मदद मिलती है । शिक्षा तो हम किसी भी संस्थान में प् सकते हैं पर शिक्षा के साथ साथ आत्म विश्वास और किसी कार्य को करने की चाह इस संस्थान के टीचर के द्वारा स्टुडेंट को दी जाती है ।






3 comments:

  1. Bahut hi kam shbado me bahut badi baaten ki hai.
    -Dewangan,USA

    ReplyDelete
  2. madam
    in this institute any netwoking coursec like Routing CCNA CCP or MCSC coursecs is it.

    Harsh
    jagdlpur

    ReplyDelete